Stop Using Truecaller Nahi to Pachtayenge Savdhaan Ho Jaye

Share:
अगर आप मेरे ब्लॉग के NEW रीडर है तो प्लीज सब्सक्राइब MY ब्लॉग क्योकि मैं रोज आपके लिए एक UNIQUE POST लेकर आता हूं। हेल्लो फ्रेंड्स लास्ट WEEK से आपलोगो का पूरा साथ मिल रहा जिससे मैं बेहद खुश और इस खुसी का राज सिर्फ आपलोग ही है। तो आपलोग इसी तरह से हमारा साथ देते रहे ताकि मैं डेली आपके लिए टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी आपको देता रहू।

stop using TrueCaller


फ्रेंड्स तो आज मैं आपको TRUECALLER के बारे में कुछ ऐसी बात बताने वाला हु शायद आप नही जानते है। लेकिन ये जानकारी आपके लिए बहुत ही जरूरी है। तो फ्रेंड्स बात करते है TRUCALLER के बारे में तो मैं आपको बता दु की इस APP को मैं भी बहुत यूज़ किया लेकिन मुझे इसके बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नही थी बस यही इसके बारे में सुना कि ये UNKNOWN NO का नाम बता देता है। तो मैं सुनते ही इसे तुरंत डाउनलोड कर लिया लेकिन मैं ये नही जानता था कि कोई मुझे भी मेरे NO से नाम पता कर सकता है। जब मुझे इसके बारे में पता चला तो मैंने कुछ दिन बाद इसे हटा दिया लेकिन फिर भी ये आपका नाम किसी को बता सकता है। तो चलिए सुरु से जानते है इसके बारे में।

फ्रेंड्स आज PLAYSTORE पर ऐसे हज़ारो APPS है जो UNKNOWN NO का नाम बता सकता है लेकिन उनमें से कुछ FAKE है कुछ REAL है। लेकिन उनसभी में से TRUCALLER BEST है। हालांकि ये सुरुआत में सही से WORK नही करता है BUT धीरे धीरे सही WORK करने लगता है। मैं ये सब इसी लिए बता रहा हु क्योकि मैं इसको यूज़ कर चुका हूं। लेकिन क्या आपको ये पता है कि बदले में TRUCALLER आपसे क्या क्या लेता है। शायद आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन मैं आपको बता दूं की यह आपसे वो सब इंफॉर्मेशन लेता है जो आप नहीं चाहते हैं की यह सब उसके पास चला जाए।

आज मैं आपको TRUECALLER के बारे में पूरी जानकारी दूंगा की ये क्या है कैसे वर्क करता है और बदले में क्या क्या लेता है।


TRUECALLER कैसे सबका रियल नाम बता देता है?

तो फ्रेंड्स ये सवाल हर किसी के मन मे घूमता रहता है कि आखिर TRUCALLER कैसे सभी का नाम बता देता। लेकिन कुछ लोग इस बात पर ध्यान नही देते है और बस उसे INSTALL करते है और यूज़ करना सुरु कर देते है। और वो जरा सा भी ध्यान नही देते की INSTALL करते बक्त उनसे क्या PERMISSION मांगते है और झट से ACCEPT कर लेते है।

अगर आप सोचते है कि मैं TRUECALLER को जाली NO, FAKE ID या गलत नाम से चलाता हु तो आप गलत है आप चाहे कितनी भी कोसिस कर ले ये APP आज न कल आपका सही नाम पता कर ही लेगी। तो अब बात आती है कि ये सही नाम कैसे पता कर सकती है जबकि मैने तो इसमें गलत नाम डाला है तो सिंपल है भाई जैसे की अगर आपका नंबर को किसी ने राजू के नाम से सेव किया है या किसी ने राजू चौहान के नाम से सेव किया है या किसी ने राजू भाई के नाम से सेव किया है तो TRUECALLER इन सभी नामों में से कॉमन नाम ढूंढता है और उसी से पता लगाता है कि यह नंबर किस नाम का है।


TRUECALLER हमसे क्या लेता है?

TRUCALLER हमसे इतनी इंफॉर्मोशन लेता है कि अगर मैं आपको बता दु तो आप तुरंत उसे डिलीट कर देंगे अपने मोबाइल से लेकिन आप पहले समझ ले कि अगर आपको इसकी जरूरत है तो यूज़ करे BUT थोड़ी प्राइवेसी के साथ मैं आपको सीधे TRUCALLER के प्राइवेसी पॉलिसी के इमेज के जरिये बता सकता हु की ये क्या इंफॉर्मोशन लेती है।

TRUECALLER हमसे हमारा लोकेशन, मोबाइल का IP एड्रेस, रियल नाम, मोबाइल कौन सा है, किस कंपनी का है, आपने जो अपनी मोबाइल ने सेटिंग करके जो रखी है उसका सारा इन्फो., कौन कौन से APPS अपने रखे है, आपका SIM CARD का सारा DATA मतलब की आपने जो SIM CARD में जितना भी कांटेक्ट रखा है वो सारा इंफॉर्मोशन, मतलब आप खुद तो फसे साथ मे दुसरो को भी फसाये, आपके मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम का सारा डेटा, आप कौन सा AD देखते है वो डेटा, यहाँ तक कि आप कौन सा ब्राउज़र यूज़ करते है वो डेटा, वाह फ्रेंड्स मैं अगर कहू तो आपके मोबाइल के साथ साथ आपके फ्रेंड्स के भी मोबाइल के सारे डेटा वो ले रहा है इसका मतलब यह की मोबाइल भले ही आपका ही लेकिन ऑपरेट तो TRUCALLER ही कर रहा है। फ्रेंड्स एक बात और बताना चाहता हु की आप अपने मोबाइल से जो कुछ भी करते है वो सारा डेटा TRUCALLER के पास पहुंच जाता है फिर चाहे वो PERSNOAL हो या न हो।

अपने हाल ही में ये न्यूज़ पढ़ी होगी कि फेसबुक ने पब्लिक के डेटा को लीक कर दिया था जो आज के डेट में यह बहुत बड़ी क्राइम है। इसके लिए फेसबुक के को-फाउंडर MARKZUKERBERG ने माफी भी मांगी थी कि NEXT टाइम से ऐसा नही होगा। तो आप समझ गए होंगे कि आपकी प्राइवेसी कितनी इम्पोर्टेन्ट है।

अब आप यही सोच रहे होंगे की आखिर TRUECALLER हमारा पूरा इंफॉर्मोशन लेकर क्या करता है तो अपने वो कहाबत सुनी होगी कि GIVEN/TAKE मतलब की TRUCALLER हमे सिर्फ UNKNOWN NO का नाम बताती है लेकिन इसके बदले में वो मेरे मोबाइल का पूरा इंफॉर्मोशन लेता है। तो आप ये सुनकर चौक जाएंगे कि आपके इंफॉर्मोशन को वो क्या करता है। वो आपके इंफॉर्मोशन को किसी थर्ड पार्टी को बेच देता है।


TRUECALLER 3 तरीके से पैसे कमाते है।

#1 सबसे पहले TRUCALLER हमसे जितनी भी इंफॉर्मोशन लेता है उसे वो किसी थर्ड पार्टी को बेच कर पैसे कमाता है। फ्रेंड्स अपने गौर किया कि ये हमारी इंफॉर्मोशन बेच कर पैसा कमाते है मतलब आप समझे कि हमारा मोबाइल में जितने भी इंफॉर्मोशन होते है वो उसे बेच देता है बदले में उसको पैसा मिलता है। हालांकि की आप इस बात से शायद नाराज़ हो गए होंगे कि आपकी प्राइवेसी को लीक किया जा रहा है। और एक गूगल है फसबुक है जो हमारे इंफॉर्मोशन को सिक्योर रखने का कोसिस करता है BUT TRUCALLER ऐसा नही करता है। मतलब हमारी प्राइवेसी की वाट लगा दी ये TRUCALLER बालो ने।

2# दूसरी इनकम सोर्स है ADVERTISING जब भी आप TRUECALLER APP OPEN करते है तो NICHE में POPUP AD आता है वो उसे भी पैसे कमाते है।

#3 तीसरी फ्रेंड्स ये सबसे घटिया सोर्स है जिसके बारे में अगर मैं बताऊ तो आप एकदम से गुस्सा हो जाएंगे BUT फिर भी बता देता हूं। मान लीजिए कि आपको किसी का भी NO चाहिए फिर चाहे वो कोई भी हो जैसे इंडिया का प्राइम मिनिस्टर, शाहरुख खान, सलमान खान, डोनाल्ड ट्रम्प किसी का भी आप NO पा सकते है TRUECALLER की मदद से इसके लिए आपको कुछ पैसे PAY करने होंगे TRUECALLER को बस इससे भी कमाते है TRUECALLER मतलब किसी भी पर्सन का NO बेच सकता है TRUECALLER.

फ्रेंड्स अब तो अपने TRUECALLER के बारे में सब जानकारी हो चुकी है कि वो कैसे काम करता है, क्या क्या हमसे इंफॉर्मोशन लेता है, और साथ ही हमारी इंफॉर्मोशन को कैसे वाट लगता है।

तो फ्रेंड्स ये TRUECALLER का पूरा इंफॉर्मोशन मैंने आपको दे दिया प्लीज यारो इसे सोशल मीडिया इतना SHARE करे कि सब लोगो को TRUECALLER के बारे में पता चले।
आपको ये भी पढना चाहिए 

  1. whatsapp पर लाइव ट्रेन कैसे देखे 
  2. एंड्राइड  फ़ोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये 
  3. व्हाट्सप्प को ऐसे सेटिंग करे की हैक न हो 
  4. मोबाइल को ऐसे सेटिंग करे की कोई हैक नही कर पाएंगा 
  5. whatsapp में लूपहोल की कमी 

No comments

keep love & keep sharing